Punjab (3)

पंजाब। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के गृहनगर पटियाला में एक दलित महिला के साथ हुए गैंगरेप के मामले ने पंजाब पुलिस की कारगुजारी पर सवाल खड़े कर दिए हैं। हालांकि पुलिस ने महिला के पति की शिकायत के आधार पर छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। महिला के पति ने पुलिस पर आरोप लगाया है कि वह जानबूझकर मामले की छानबीन में देरी कर रही है, क्योंकि गैंगरेप के सभी आरोपी राजनीतिक तौर पर प्रभावशाली हैं। महिला के परिजनों का आरोप है कि आरोपी खुले घूम रहे हैं। पुलिस उनको जानबूझकर गिरफ्तार नहीं कर रही है। यह मामला बीते शुक्रवार का है. 36 वर्षीय दलित महिला घर पर अकेली थी. महिला का पति दुबई में रहता है और हाल ही अपने गांव लौटा था. वारदात के दिन वह घर पर नहीं था. पुलिस को दी गई शिकायत के मुताबिक महिला को पहले घर से अगवा किया गया. उसे मारा पीटा गया।

इसके बाद में एक आटे की मिल में कथित तौर पर छह आरोपियों ने बारी-बारी से उसका बलात्कार किया। पीड़ित महिला को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। गैंगरेप के आरोपी पीड़ित महिला के गांव में ही रहते हैं। उन पर शंभू पुलिस स्टेशन में रेप और एसी/एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज है। आरोपियों के खिलाफ जातीय टिप्पणियां करने का आरोप भी लगाया गया है। एफआईआर में कहा गया है कि आरोपियों की उम्र 20 से 30 वर्ष के बीच है। उन्होंने महिला के घर में जबरन घुसकर हथियारों के बल पर उसका अपहरण किया। पुलिस के मुताबिक सभी आरोपियों की पहचान की जा चुकी है। पुलिस का कहना है कि फिलहाल सभी आरोपी फरार हैं। अभी तक किसी भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। सोमवार को दलित संगठनों के पंजाब बंद आह्वान के चलते महिला का मेडिकल नहीं करवाया जा सका। पुलिस महिला की मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की योजना में है।

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

पंजाब।। बलात्कार के दोषी गुरमीत सिंह के गढ़ यानी सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा आश्रम की तलाशी शुरू हो गई है। इस अभियान राज्य के अधिकारी, हरियाणा पुलिस, अर्धसैनिक बलों के सैकड़ों जवान और 50 वीडियोग्राफर हिस्सा ले रहे हैं। ताले-चाबी के दर्जन भर से ज्यादा कारीगर भी उनके साथ हैं। ऐहतियातन सेना के 400 से भी ज्यादा जवानों और बम निरोधी दस्तों की भी तैनाती की गई है।

डेरा का यह मुख्यालय करीब 800 एकड़ में फैला है। इसमें एक सेवन स्टार होटल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, स्कूल, अस्पताल और स्टेडियम सहित कई इमारतें हैं। इनमें एफिल टॉवर से लेकर क्रेमलिन तक कई मशहूर इमारतों की नकल भी शामिल हैं। पुलिस गुलाबी रंग की उस इमारत की भी जांच करेगी जिसे राम रहीम की गुफा कहा जाता है। पीड़िताओं के साथ यहीं पर बलात्कार किया गया था। हरियाणा पुलिस के मुखिया बीएस संधू ने कहा कि इतने बड़े इलाके को छानने की प्रक्रिया में वक्त लगेगा।

गुरमीत राम रहीम को पंचकुला की विशेष सीबीआई अदालत ने 25 अगस्त को दोषी ठहराया था। इसके बाद उनके समर्थकों ने हरियाणा के इस कस्बे को जंग का मैदान बना दिया था। पुलिस के साथ टकराव में 38 डेरा समर्थकों की मौत हो गई थी। इसके बाद पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने लापरवाही बरतने के लिए मनोहर लाल खट्टर सरकार को जमकर फटकार लगाई थी।

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

चंडीगढ़।। हरियाणा पुलिस इंटेलिजेंस सूत्रों के मुताबिक जांच में खुलासा हुआ है कि 25 अगस्त को गुरमीत राम रहीम की पेशी से पहले पंचकूला में हिंसा भड़काने और लोगों की भारी भीड़ जुटाने के लिए डेरा सच्चा सौदा की ओर से 5 करोड़ रुपए खर्चा किये गए थे। ये रकम पंचकूला में नामचर्चा घर का रखरखाव करने वाले इंचार्ज चमकौर सिंह और डॉक्टर नैन नाम के 2 लोगों को पहुंचाई गई थी। फिलहाल ये दोनों फरार चल रहे हैं और पुलिस इनकी तलाश कर रही है।गुरमीत राम रहीम फिलहाल दो साध्वियो से बलात्कार मामले में जेल में है।

गौरतलब है कि पंचकूला में 23 अगस्त से ही हजारों की संख्या में डेरे के अनुयायियों और समर्थकों को आने-जाने के किराए के लिए, उनके खाने-पीने और रोकने के लिए ये पेमेंट की गई थी। सूत्रों के मुताबिक इसी तर्ज पर पंजाब में भी करोड़ों रुपए भेजे गए थे और डेरा प्रेमियों को पंजाब से पंचकूला भेजने और उनके खाने-पीने से लेकर ठहरने और आने जाने के लिए बसों और गाड़ियों को हायर करने और पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आ रहे डेरा भक्तों को किराये के तौर पर पैसे देने के लिए ये रकम डेरा सच्चा सौदा सिरसा मुख्यालय की तरफ से भेजी गई थी।

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

फोटो गैलरी

Rashtra Samvad FB

एडिटर ओपेनियन

IPL की साख पर सवाल गलत: श्रीनिवासन

IPL की साख पर स...

नई दिल्ली।। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड...

अरुणाचल की तीरंदाजों को चीन ने दिया नत्थी वीजा!

अरुणाचल की तीरं...

नई दिल्ली।। अरुणाचल प्रदेश की दो नाबालिग...

Video of the Day

Right Advt

Contact Us

      • Address: 66, Golmuri Bazar, Jamshedpur-831003, Jharkhand
      • Tel: 0657-2341060 Mbl: 09431179542, 09334823893
      • Email:  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.
      • Website: http://rashtrasamvadgroup.com/

About Us

Rashtrasamvad is one of the renowned Hindi Magazine in print and web media. It has earned appreciation from various eminent media personalities and readers. ‘Rashtrasamvad’ is founded by Mr. Devanand Singh.