Crime (32)

 

नई दिल्ली। जम्मू के कठुआ का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि ऐसा ही एक मामला हरियाणा के यमुनानगर में दोहराया गया है। जानकारी के अनुसार 13 साल की एक लड़की से चार दरिंदों ने गैंगरेप किया, फिर पीड़िता का सिर दीवार से पटककर हत्या की कोशिश की। परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ POCSO एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है।

यह घटना यमुनानगर के जठलाना कस्बे की है। पीड़िता द्वारा दर्ज शिकायत के मुताबिक, घटना के वक्त पीड़िता के माता-पिता घर पर नहीं थे। घर में पीड़िता और उसके भाई बहन सो रहे थे।

उसी समय कुछ बदमाश घर में घुसे और सो रही 13 साल की लड़की को अगवा कर एक मंदिर परिसर में ले गए. पीड़िता के मुताबिक, मंदिर परिसर में दो युवकों ने उसके साथ रेप किया, जबकि दो अन्य आरोपी सब कुछ होता देखते रहे। गैंगरेप के बाद जाते समय आरोपियों ने पीड़िता के सिर को दीवार पर जोर से पटका, जिससे वह बेसुध हो गई और आरोपी फरार हो गए. पीड़िता को जब होश आया तो वह किसी तरह अपने घर पहुंची और परिजनों को पूरी आपबीती सुनाई।

परिजनों ने तुरंत पुलिस को घटना की सूचना दी। सूचना पाकर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और पीड़िता का मेडिकल करवाने के बाद चारों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया। पीड़िता के एक रिश्तेदार का कहना है कि उनकी बच्ची अब तक सदमे में है और उसे इंसाफ चाहिए।

 

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

नई दिल्ली॥ संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने कठुआ में आठ वर्षीय बच्ची के साथ बलात्कार और उसकी हत्या के मामले को भयावह करार दिया। उन्होंने इस जघन्य अपराध को अंजाम देने वाले आरोपियों को कानून के दायरे में लाए जाने की उम्मीद जाहिर की है। खानाबदोश बकरवाल मुस्लिम समुदाय की एक बच्ची 10 जनवरी को अपने घर के पास से लापता हो गई थी और एक सप्ताह बाद उसका शव उसी इलाके में मिला था।

8 साल की बच्ची के साथ गांव के ही एक मंदिर में एक सप्ताह तक उसके साथ छह लोगों ने बलात्कार किया। पीड़िता की हत्या करने से पहले नशीला पदार्थ देकर उसके साथ कई बार बलात्कार किया गया था। इस घटना के बाद से पूरे भारत में रोष देखने को मिला।

गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा , ‘मैंने बच्ची के साथ बलात्कार के इस जघन्य अपराध की मीडिया रिपोर्ट देखी हैं। हमें उम्मीद है कि अधिकारी अपराधियों को कानून के दायरे में लाएंगे ताकि बच्ची के साथ बलात्कार और उसकी हत्या के मामले में उन्हें सजा दी जाए।’

बच्ची के साथ बलात्कार और उसकी हत्या के मामले पर महासचिव की प्रतिक्रिया पूछे जाने पर दुजारिक ने यह बयान दिया। मामल में अपराध शाखा के एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है। अभी तक दो पुलिस अधिकारियों सहित आठ लोगों की गिरफ्तारी की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मामले पर अपनी नाराजगी प्रकट करने हुए इसे देश के लिए शर्मनाक करार दिया और अपराधियों को बख्शे नहीं जाने की बात कही । उन्होंने कहा था , ‘मैं देश को यह आश्वासन देना चाहता हूं कि कोई अपराधी बख्शा नहीं जाएगा। न्याय होगा। हमारी बेटियों को इंसाफ मिलेगा।’

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

 

मऊ। उत्तर प्रदेश के मऊ से दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है जहां के कोपागंज थाना क्षेत्र के एक गांव में एक युवक ने अपने फूफेरे भाई को अगवा कर गोली मारकर हत्या कर दी जिसके बाद युवक ने शव को प्लास्टिक के बोरे में भरकर नदी किनारे रेत में गाड़ दिया। इस घटना में उसके दो साथियों ने भी मदद दिया था। जानकारी के अनुसार युवक कुछ दिनो पहले ही जेल से बाहर आया था। घर पर पत्नी का व्यवहार बदला-बदला देख युवक को अपनी पत्नी के चरित्र पर शक होने लगा। युवको को अपने ही फूफेरे भाई पर शक था जिसके बाद युवक ने उसे अगवाह कर उसकी हत्या कर दी।

पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया जहां उसे जेल भेज दिया गया। आरोपी युवक का नाम रवि बताया जा रहा है। रबि के जेल जाते ही उसकी बुआ का लड़का सोनू साहनी निवासी कुर्थीजाफरपुर का रवि के घर आना जाना बढ़ गया। जब रवि जेल से छूटकर आया तो उसे अपनी पत्नी के व्यवहार में काफी परिवर्तन दिखा।

 

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

 

 

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में जुर्म का स्तर दिनों दिन काफी बढता चला जा रहा है। ताजा मामला साउथ ईस्ट दिल्ली के गोविन्दपुरी इलाके का है जंहा भीड़भाड़ वाले बाजार में कुछ बदमाशों ने एक महिला से उसकी चेन खींचने की कोशिश करने लगे महिला के विरोध करने पर बदमाशों ने महिला पर सरेआम चाकू मारकर हत्या कर दी। जानकारी के अनुसार मृतक महिला नाम सुमन बताया जा रहा है, जो अपने परिवार के साथ संगम विहार इलाके में रहती थी। सुमन बुधवार को अपने पति और बच्चो के साथ साप्ताहिक बाज़ार में खरीददारी करने आई थी।

बदमाशों का विरोध करने पर मामला बिगड़ता देख बदमाश वहां से फरकार हो गए, लेकिन कुध सम, बाद वे बदमाश वापास आए और महिला पर चाकुओं से हमला कर दिया। हालांकि दो बदमाशों को भीड़ ने भागते समय पकड़ लिया और उनकी जमकर पिटाई की। और पुलिस को उन्हे सौप दिया। लेकिन इस वारदात में सुमन के सीने और पेट में चाकू लगने से उन्की मौत हो गई। पुलिस ने सुमन के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर बदमाशों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

 

 

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

नई दिल्ली॥ यूपी एसटीएफ ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की आपत्तिजनक तस्वीरें पोस्ट करने के मामले में बिहार से एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपी युवक सीएम योगी की आपत्तिजनक तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करता था।

एसटीएफ की आईजी अमिताभ यश ने कहा कि आरोपी राहुल रंजन यादव को मोतीहारी से गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से लैपटाॉप, मोबाइल जब्त कर लिया गया है। आरोपी को लखनऊ लाया जा रहा है।

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

नई दिल्ली॥ पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के बड़े नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ती चिदंबरम को सीबीआई ने गिरफ़्तार कर लिया है। सीबीआई ने चेन्नई से कार्ती चिदंबरम को गिरफ़्तार किया है। INX  मनी लॉन्ड्रिंग केस में कार्ती की गिरफ़्तारी हुई है।इस केस में कुछ दिन पहले ही उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) एस। भास्कर रमन को भी गिरफ्तार किया गया था। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि चिदंबरम और उनके परिवार के खिलाफ द्वेष से की गई कार्रवाई से डरने वाली नहीं है और हम सत्‍य को सामने लाने का काम जारी रखेंगे।

सीबीआई आज कार्ति को दिल्ली लाएगी और कोर्ट में पेश करेगी। हाल ही में उनके सीए को भी गिरफ़्तार कर 14 दिन के लिए जेल भेज दिया गया है। आरोप है कि INX मीडिया को विदेशी निवेश की मंज़ूरी के लिए कार्ति को INX मीडिया से 10 लाख की रिश्वत मिली थी। INX को 4 करोड़ के विदेशी निवेश की मंज़ूरी मिली, लेकिन INX ने 305 करोड़ रुपये लिए।पी चिदंबरम के वित्त मंत्री रहते हुए INX को विदेशी निवेश की मंज़ूरी मिली थी।

FIR में आरोपी

- INX मीडिया प्रा. लि. मुंबई में निदेशक रहीं इंद्राणी मुखर्जी, अन्य

- INX न्यूज़ प्रा.लि. निदेशक रहे प्रतिम मुखर्जी पीटर मुखर्जी, अन्य

- कार्ति चिदंबरम, चेन्नई

- चेस मैनेजमेंट सर्विस जिसका प्रतिनिधित्व किया निदेशक रहे कार्ति चिदंबरम

- एडवांटेज स्ट्रेटजिक कंसल्टिंग के प्रतिनिधि पद्मा विश्वनाथन

- भारत सरकार के अज्ञात अफ़सर या कर्मचारी

- अन्य अज्ञात लोग

 

आपको बता दें कि 26 फरवरी को दिल्ली की एक अदालत ने कार्ती चिदंबरम के चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) एस भास्कररमन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। भास्कररमन को आईएनएक्स मीडिया से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया गया था। विशेष न्यायाधीश एन के मल्होत्रा ने सीए को तिहाड़ जेल भेज दिया था। ईडी के विशेष लोक अभियोजक नीतेश राणा ने उनसे और तीन दिन की न्यायिक पूछताछ के लिए अनुमति मांगी थी।

भास्कररमन को 16 फरवरी को राष्ट्रीय राजधानी में एक पांच सितारा होटल से गिरफ्तार किया गया था। कार्ति का नाम 2007 में आईएनएक्स मीडिया में कोषों को स्वीकार करने के लिए विदेशी निवेश संबर्धन बोर्ड की मंजूरी से जुड़े एक मामले में सामने आया है। उस समय उनके पिता पी चिदंबरम केंद्रीय वित्त मंत्री थे।

ईडी ने विगत में दावा किया था कि सीए भास्कररमन ‘‘गलत तरीके से अर्जित संपत्ति’’ के प्रबंधन में कार्ति की मदद कर रहे थे।

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

नई दिल्ली॥ देश के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक पंजाब नेशनल बैंक में करीब 11500 करोड़ के घोटाले ने पूरे देश हलचल मचा कर रख दी है। इस घोटाले के मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी है। अब नीरव मोदी को लेकर रोज नए खुलासे हो रहे हैं।

नीरव मोदी की ओर से बचाव पक्ष के वकील विजय अग्रवाल ने दावा किया है नीरव मोदी के खिलाफ 11,400 करोड़ रुपए के बैंक घोटाला केस का भी कानून की अदालत में वैसा ही अंजाम होगा जैसा कि बोफोर्स और 2जी मामलों का हुआ। 2जी और बोफोर्स मामले की तरह यह केस भी ऐसे ही खत्म हो जाएगा। यानी इस केस में भी अभियोजन पक्ष को मुंह की खानी पड़ेगी।

विजय अग्रवाल का कहना है कि इस मामले में उनके मुवक्किल पर कानूनन कोई अपराध साबित नहीं होगा। एजेंसिया सिर्फ मीडिया मे शोर मचा रही हैं, लेकिन वो अदालत में उन पर कोई भी अपराध साबित नहीं कर पाएंगी। अग्रवाल ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि नीरव मोदी निर्दोष साबित होंगे।

इस पहले पीएनबी घोटाले पर आरोपी नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक प्रबंधन को इस संबंध में एक चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में नीरव ने कहा है कि बैंक ने ये मामला सार्वजनिक कर बकाया वापसी के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं।

ये चिट्ठी 15-16 फरवरी को लिखी गई है. चिट्ठी में नीरव मोदी ने ये भी कहा है कि उनके ऊपर बकाया रकम बढ़ाकर बताई गई है। चिट्ठी में ये भी लिखा गया है कि बकाया रकम 5000 करोड़ से कम है। उन्होंने साफ लिखा कि अब वो इसे चुकाने की स्थिति में नहीं हैं।

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

नई दिल्ली॥ पेन निर्माता कंपनी रोटोमैक के मालिक विक्रम कोठारी और अन्य लोगों के खिलाफ सीबीआई ने केस दर्ज किया है। कंपनी पर 800 करोड़ रुपए के लोन डिफॉल्ट का आरोप है। इस मामले में बैंक ऑफ बडौदा ने कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी के खिलाफ सीबीआई में शिकायत दर्ज की है। सीबीआई ने इस मामले में कानपुर में तीन ठिकानों पर छापेमारी की है। फिलहाल सीबीआई विक्रम कोठारी, उनकी पत्नी और बेटे के साथ सवाल जवाब कर रही है।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक विक्रम कोठारी ने जिन बैंकों से लोन लिया है उनमें बैंक ऑफ इंडिया, इलाहबाद बैंक और यूनियन बैंक शामिल हैं। कोठारी ने यह लोन 5 से ज्यादा सरकारी बैंकों से हासिल किया। बैंकों ने नियमों की अनदेखी कर कंपनी को यह कर्ज दिया है। कोठारी ने मुंबई के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से 485 करोड़ रुपए और इलाहबाद बैंक ने 352 करोड़ रुपए का कर्ज लिया। कथित रूप से एक साल बाद कोठारी ने न तो कर्ज पर लगे ब्याज का और भुगतान किया और न ही मूलधन चुकाया।

इससे पहले लोन डिफॉल्ट के बाद विक्रम कोठारी के देश छोड़ जाने की खबरें सामने आ रही थी जिसका विक्रम कोठारी ने खंडन किया था। विक्रम कोठारी ने कहा था कि मैं कानपुर का निवासी हूं और मैं शहर में ही रहूंगा। हालांकि मुझे कारोबारी कामकामज से विदेशों में जाना पड़ता है।

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

नई दिल्ली॥ एनआरआई दूल्हों द्वारा शादी कर पत्नी को भारत में छोड़कर भाग जानेवालों पर केंद्र सरकार ने सख्ती की तैयारी कर ली है। सरकार कोड ऑफ क्रिमिनल प्रॉसिजर (सीआरपीसी) में बदलाव की तैयारी में है। पत्नी को भारत में छोड़कर भाग जाने और कोर्ट के समन के बाद भी 3 बार तक पेश नहीं होने वाले पति को भगोड़ा घोषित किया जाएगा। इतना ही नहीं भारत में पति और उसके परिवार की संपत्ति को भी सील किया जा सकता है।

केंद्रीय बाल और महिला विकास मंत्रालय ने इसके साथ बाल यौन शोषण रोकने के लिए भी कुछ और सख्त कदम उठाए हैं। सीआरपीसी में बदलाव के जरिए यौन शोषण के 1 साल बाद तक भी एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी। अगर यौन शोषण बचपन में हुआ और पीड़ित अब बालिग है तब भी केस दर्ज कराया जा सकेगा। विदेश मंत्रालय ने एनआरआई दूल्हों पर नकेल कसने के लिए कानून में बदलाव के लिए कानून मंत्रालय को पत्र भी लिखा है।

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा, 'ऐसा देखने में आया है कि विदेश में बस गए पति शादी के बाद अपनी पत्नी को छोड़ने के आरोप में कई बार कोर्ट नोटिस जारी करने के बाद भी पेशी के लिए हाजिर नहीं होते हैं। इस पर रोक लगाने के लिए ऐसे लोगों को भगोड़ा घोषित किया जाएगा और विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर भगोड़े की लिस्ट में उनका नाम शामिल होगा।'

बाल यौन शोषण कनून में बदलाव के बारे में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि कानून में बदलाव का उद्देश्य है कि बचपन में हुए इस हादसे के बाद अगर प बालिग भी हो गए हैं तो आपको न्याय का पूरा अधिकार है। उन्होंने कहा, 'ऐसे मामलों में कुछ अपने रिस्क भी हो सकते हैं और झूठे केस की आशंकाओं पर भी विचार किया गया। हमारा उद्देश्य है कि बाल यौन शोषण के शिकार सभी पीड़ितों को न्याय मिले।'

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

नई दिल्ली॥ जम्मू के सुंजवान आर्मी कैंप पर हमले के बाद आतंकियों ने सोमवार सुबह श्रीनगर के सीआरपीएफ हेडक्वार्टर पर हमला करने की कोशिश की। सीआरपीएफ ने इस हमले को नाकाम किया। इस बीच सीआरपीएफ की क्विक रिएक्शन टीम (QRT) ने करन नगर इलाके में एनकाउंटर शुरू कर दिया है। दोनों आतंकियों को ढूंढ लिया गया है, दोनों तरफ से गोलीबारी जारी है। एनकाउंटर में सीआरपीएफ का एक जवान घायल हुआ है।

श्रीनगर में आतंकियों ने सीआरपीएफ कैंप को निशाना बनाने की कोशिश की लेकिन चैकन्ने जवानों ने आतंकियों को खदेड़ दिया।

बताया जा रहा है कि एक 47 से लैश 2 आतंकियों ने सीआरपीएफ कैंप में दाखिल होने की कोशिश की लेकिन पोस्ट पर तैनात संतरी ने उन्हें देखा और फायर खोल दिया। इसके बाद आतंकी भाग खड़े हुए।

बताया जा रहा है कि सुबह करीब साढे चार बजे आतंकियों ने कैंप को निशाना बनाने की कोशिश की थी। आतंकियों की तलाश में इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है।

Submit to DeliciousSubmit to DiggSubmit to FacebookSubmit to Google PlusSubmit to StumbleuponSubmit to TechnoratiSubmit to TwitterSubmit to LinkedIn

फोटो गैलरी

Rashtra Samvad FB

Contact Us

      • Address: 66, Golmuri Bazar, Jamshedpur-831003, Jharkhand
      • Tel: 0657-2341060 Mbl: 09431179542, 09334823893
      • Email:  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.
      • Website: http://rashtrasamvadgroup.com/

About Us

Rashtrasamvad is one of the renowned Hindi Magazine in print and web media. It has earned appreciation from various eminent media personalities and readers. ‘Rashtrasamvad’ is founded by Mr. Devanand Singh.